42 साल के हुए महेंद्र सिंह धोनी , जाने कुछ खास बातें कैप्टन कूल के बारे में::

Spread the love

42 साल के हुए महेंद्र सिंह धोनी , जाने कुछ खास बातें कैप्टन कूल के बारे में..

 

Table of Contents

 महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई, 1981 को झारखंड राज्य के रांची जिले में हुआ।धोनी ने अपना करियर 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम में देश के लिए खेलकर शुरू किया था । वे एक विकेटकीपर और मध्यक्रम बल्लेबाज थे। बचपन में उन्हें क्रिकेट का कुछ खास शौक नहीं था , लेकिन उनके स्कूल कोच ने उनको स्कूल क्रिकेट टीम में शामिल किया और उनसे विकेटकीपिंग कराने लगे । धीरे-धीरे धोनी को भी क्रिकेट में रुचि होने । जैसे-जैसे वक़्त बीता धोनी क्रिकेट में निपुण होते गए । अब धोनी क्रिकेट को अपना सब कुछ दे देना चाहते थे , लेकिन उनके घरवाले उनके साथ कुछ ज़्यादा सहमत नहीं थे। उनके घरवाले चाहते थे की धोनी क्रिकेट छोड़ रेलवे में नौकरी करे और अपने भविष्य पे ध्यान दे । धोनी ने ऐसा किया भी , उन्होंने रेलवे में काम भी किया लेकिन क्रिकेट को छोड़ा नहीं । 

 

 

भारतीय टीम में शामिल धोनी 

काफी मुसीबतों के सन् 2004 में धोनी ने भारत के लिए अपना डेब्यू किया। शुरुआत में धोनी को असफलता झेलनी पड़ी , उनकी शुरुआत कुछ मैचों में अच्छी नहीं हुई लेकिन कुछ समय बाद पूरे विश्व ने उनकी प्रतिभा देखी। धोनी ने आगे चलकर भारत की कप्तानी भी संभाली, लिमिटेड ओवर में धोनी ने सन् 2007 से लेकर 2017 तक कप्तानी की व टेस्ट क्रिकेट में 2008 से लेकर 2014 तक कप्तानी की। 

 

  

 

कैप्टेन से कैप्टेन कूल का सफर 

धोनी एक शांत स्वभाव के व्यक्ति है , वे हमेशा से ही सबको एक साथ चलने वालों में से रहे है। 

ग्राउंड में हो या कहीं और धोनी हमेशा से ही कूल मिजाज़ के रहे है ।  उनके इसी स्वभाव के चलते उनको कैप्टन कूल के नाम से जाना जाने लगा। 

 

कैप्टेन धोनी ने बदली भारतीय क्रिकेट की दिशा 

कप्तान रहते हुए धोनी ने भारत को वो ख्वाब पूरे कराये जो की भारतीय क्रिकट ने कई सालो से देखे थे ।  2007 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने अपनी चिर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान को हराकर पहला t20 ख़िताब अपने नाम किया , उसके बाद 2011 में श्रीलंका को हराकर odi वर्ल्ड कप जीता , 2013 में इंग्लैंड को फाइनल में हराकर चैंपियंस ट्रॉफी भी अपने नाम की।  ऐसा करने वाले  धोनी विश्व के पहले कप्तान बने ।  उनके अंडर भारतीय टीम और भी बड़े मुक़ाबले जीती चाहे वो एशिया कप हो या अन्य सीरीज । 

 

आईपीएल में thala धोनी 

2007 में शुरू हुए आईपीएल में सीएसके (csk) के लिए कप्तान चुने गए धोनी, तब से लेकर अब तक 2023 तक धोनी ही है सीएसके के कप्तान। धोनी ने सीएसके को आईपीएल की सबसे मजबूत टीम के रूप में बनाया और सीएसके को अधिकतम 5 बार ( 2010 , 2011, 2018 , 2021 , 2023 ) विजेता बनाया । पूरे देश में धोनी को भगवान के रूप में जाना जाता है ।

 

धोनी के अनोखे शोक 

 

धोनी को हमेशा से ही बाइक्स का बहुत शौक रहा । उनके पास अनेक बाइक्स का कलेक्शन है , जिसमे दुनिया की बेष कीमती बाइक्स है । इसके साथ ही धोनी को अन्य गेम्स खेलना का भी बहुत शोक है जैसे की pubg , candy crush ।

 

भारतीय टीम से अलविदा 

2019 विश्व कप के बाद 15 अगस्त को धोनी ने विश्व क्रिकेट से संन्यास ले लिया । उसके बाद से अब तक धोनी बस आईपीएल खेल रहे है ।

 

 

हम धोनी के 42 जन्मदिम पे धोनी को उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाये देते है और दुआ करते है की वे हमेशा हमारे व सभी चाहने वालो से हमेशा जुड़े रहे । 

Happy birthday dhoni ❤️

 

Leave a Comment